Avtv India
Bihar Jamui

लछुआड़ के पंचायत भवन में किसानों को भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन चलाऐ राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन को दिखाया गया

जमुई :- जिलान्तर्गत सिकन्दरा प्रखंड के दक्षिणी क्षेत्र लछुआड़ के पंचायत भवन में इस कार्यक्रम को पूरे देश मे ऑनलाइन दिखाया गया। यह कार्यक्रम भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिन 17 दिसम्बर को भी दिखाया गया तथा आज भी इफको और कृषि विज्ञान केन्द्र जमुई के सहयोग से पूरे जमुई जिले में हर प्रखंड एवं पंचायत में भी इस कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी गई। परिवार विकास संस्थान के समन्वयक फरीद अंसारी के द्वारा किसानों को आधुनिक तकनीक एवं सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई। बताया गया कि हम पहले नाइट्रोजन खाद फसल में डालनेके लिए यूरिया खाद का बोरा खरीदते थे। लेकिन अब तरल नेनो यूरिया 1लीटर बाजार में उपलब्ध है।

एक लीटर नेनो यूरिया को एक सौ बीस लीटर में घोलकर छिड़काव कर सकते हैं। रामवृक्ष महतो ने बताया कि दिनों दिन देश में आबादी बढ़ती जा रही है और अनाज का उत्पादन घटता जा रहा है। अधिक अन्न,साग सब्जी एवं फल उत्पादन के लिए हमें आधुनिक तकनीक से खेती करनी होगी। जिससे कम लागत में ज्यादा उत्पादन कर सकें।जिस तरह शरीर स्वस्थ रखने के लिए शरीर को विभिन्न प्रकार के तत्वों की जरूरत है उसी तरह अच्छी खेती-बाड़ी के लिए मिट्टी जांच जरूरी है। जिससे पता चल सके कि मिट्टी में किस तत्व कि कमी है।कौन सा उर्वरक खाद का उपयोग हमें कितनी मात्रा में करनी है। जिससे कि हम ज्यादा से ज्यादा फसल उत्पादन कर सकें। साथ ही साथ बताया गया कि सरकार की योजना है कि सभी घर में पोषण वाटिका हो , पोषण वाटिका में नींबू पपीता केला अमरूद का चार पेंड चारों तरफ हो। तथा बीच में हर प्रकार के साग सब्जी टमाटर, बैंगन, गाजर, मूली, चुकंदर, भिंडी करेला धनिया कद्दू नेनुआ बोड़ा कोहड़ा इत्यादि लगाऐं। जिससे कि चावल दाल रोटी के अलावे हरा साग सब्जी भी हर थाली में हो। खून जांच में दस लड़की और महिलाएं में खून की कमी पायी जाती है।

देश की बेटियां और महिलाएं स्वस्थ होगी। तभी बच्चे स्वस्थ होंगे। संतुलित आहार लेने के लिए सबों को जागरूक किया गया। तथा आधुनिक खेती पोषण वाटिका से लाभ की विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर ध्रुव कुमार रानी सिंह के अलावे शैलेंद्र कुमार नागेश्वर महतो विपिन महतो भगवान मिस्त्री भगवान मिस्त्री मानिक पंडित जालंधर पंडित मकेश्वर महतो मीना देवी सोना देवी कविता देवी गोमती देवी के अलावे दर्जनों किसान एवं किशोरी उपस्थित थे।

रिपोर्टर – चांद आलम सिकंदरा (जमुई)

Related posts

गया फल्गु नदी में 15 वर्षीय युवक का मिला शव, शव मिलने पर इलाके में फैली सनसनी

rajkumar

नेपाल नम्बर वाली ट्रकों में लदे चाइनीज सेव में 06, ट्रक के साथ 08,करोबारी गिरफ्तार

rajkumar

बिहार में 11 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी

rajkumar

Leave a Comment